गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखे? Kisaan.net से 2019 का

0
68

नमस्कार दोस्तों हमारी वेबसाइट karekaise.in वेबसाइट पर आप सभी का स्वागत है. आज हम आप लोगो को उत्तर प्रदेश सरकार की एक online योजना के बारे में बताने जा रहे है की किस तरह से उत्तर प्रदेश सरकार अपने राज्य के गन्ना उत्पादको को online गन्ना पर्ची कैलेंडर के माध्यम से लाभ पंहुचा रही है. आप यह तो जानते ही होंगे की उत्तर प्रदेश को गन्ना प्रदेश के नाम से जाना जाता है क्योंकि यहाँ पर दुसरो राज्यों के मुकाबले में सबसे अधिक गन्ना उगाया जाता है और दुसरो राज्यों में supply भी किया जाता है.


अब ऐसे में Government की जिम्मेदारी बनती है की उसके राज्य को आगे बढ़ने वाली फसल को बढ़ावा दिया जाया और इस फसल के उत्पादनकर्ताओ को सरकार से कुछ सहायता भी मिले. तो उन्होंने एक online वेबसाइट की शुरुवात की जहा पर गन्ना किसान अपनी फसल को सीधे गन्ना मिलो को बेच सके और online ही गन्ना पर्ची कैलेंडर भी देख सके.

ganna-parchi-calendar-kaise-dekhe

अगर आप भी एक गन्ना kisaan है तो आपको हमारी इस पोस्ट को पूरा पढना चाहिए. ताकि आपको गन्ना पर्ची और गन्ना कैलेंडर देखने से जुडी बाते पता चल सके. इस पोस्ट में हम आपको kisaan.net से online गन्ना कैलेंडर कैसे देखते है सिखाने वाले है.

Kisaan.net से Online गन्ना कैलेंडर कैसे देखे?

अगर आप एक गन्ना कृषक है और अपने गन्ना की फसल को बेचना चाहते है तो उसके लिए आपको व्यापारियों से मिलना होगा जो की यह फसल खरीदते है लेकिन वो आपकी मेहनत की फसल का पैसा उनके मुनाफे के रूप में खाते है इसलिए आप सीधे अपनी फसल को गन्ना मिलो में बेचे ताकि फसल का लाभ आपको मिल सके. तो चलिए जानते है की गन्ना पर्ची कैलेंडर कैसे देखते है?

यह भी पढ़े 👇

स्टेप:-१ Online गन्ना पर्ची कैलेंडर देखने के लिए सबसे पहले तो आपको गन्ना पर्ची की online वेबसाइट kisaan.net पर जाना होगा. आप चाहे तो निचे दिए Go to बटन से सीधे इस वेबसाइट पर जा सकते है.


|Go To|

स्टेप्स:-२ website को खोलने पर आप देख पाएंगे की सीधे हाथ (Right hand side) की ओर Login का बॉक्स दिखाई देगा. तब आपको यहाँ पर ऊपर दिखाई दे रहे English के शब्दों को वेसे का वेसा निचे बॉक्स में डालना है और पुष्टि करे बटन को क्लिक कर देना है.

kisanna-captcha-login-kare

स्टेप:-३ अब आपको अपने क्षेत्र की Factory का नाम चुनना है. आप जेसे ही अपने क्षेत्र की फैक्ट्री का नाम चुनेंगे एक नया पेज खुल जायेगा.

kisaan-factory-select-kare

स्टेप:-४ इस पेज के दायी हाथ में निचे की और लॉग इन (Login) का विकल्प दिखाई देगा को क्लिक करे.

login-kare

स्टेप:-५ अब यहाँ पर लॉग इन करने के लिए २ विकल्प दिखाई देंगे. एक तो अधिकारी लॉग इन और दूसरा किसान लॉग इन तो हमे kisaan लॉग इन को चुनना है क्योंकि हम किसान की गन्ना पर्ची देख रहे है.

kisaan-net-login-kare

स्टेप:-६ अब आपको जिस किसी भी वर्ष के लिए गन्ना कैलेंडर देखना है वह चुने और समिति, क्रय केंद्र, गाँव, किसान चुने या फिर आप चाहे तो कोड से भी खोज सकते है

kisaaan-net-ganna-parchi-dekkhe

इसके लिए आपको निचे दिए दुसरे बॉक्स में जानकारी देना है फिर English में लिखा कोड निचे बॉक्स में डालना है और गन्ना सम्बन्धी सुचना प्राप्त करे बटन को क्लिक कर देना है. जिससे kisaan.net की गन्ना पर्ची खुल जाएगी.


तो दोस्तों इस तरीके से आप kisaan.net की वेबसाइट से गन्ना पर्ची कैलेंडर को online देख सकते है. आशा करता हु की आप सभी को यह अच्छे से समझ में आया होगा. आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी हमे comment कर जरुर बताये इसी तरह की और भी जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट को Email Subscribe करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here