SEO Friendly blog लिखे और search engine में rank करे

More articles

Saurabh Guptahttp://karekaise.in
नई तकनीक का आविष्कार, गैजेट्स, उपभोक्ता प्रौद्योगिकी और सॉफ्टवेयर के लिए आपका स्रोत. कंप्यूटर, स्मार्टफोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और इंटरनेट सामग्री पर नवीनतम रुझानों के लिए हमारी वेबसाइट देखें!

अगर आप blogging field में अभी अभी है तो आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा की आखिर वो कौन सा तरीका है जिसका उपयोग करके आप अपने blog post को google के search engine में सबसे ऊपर यानि की प्रथम स्थान पर ला सकते है जिस से की आप बहुत सारा पैसा कमा सके। अगर आप के मन में भी यही सवाल तो तो आप बिलकुल सही जगह आएं है क्युकी आज आप इस आर्टिकल में जानेंगे की कैसे आप एक SEO friendly blog लिख कर कैसे आप  अपने blog post को google के search engine पे rank करवा कर एक पैसे कामने वाला blog बना सकते है। तो चलिए मै आप को विस्तार से बताता हूँ की SEO यानि की search engine optimization क्या होता है और कैसे इसका उपयोग करके हम अपनी post को rank करवा सकते है।

What is SEO / SEO क्या है 


SEO का तात्पर्य Search engine optimization है।” सरल शब्दों में, इसका मतलब है कि जब लोग Google, bing और अन्य  search engine में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं को search करते हैं, तो आपकी site की दृश्यता बढ़ाने के लिए post को बेहतर बनाने की प्रक्रिया। search result में आपके page की दृश्यता जितनी बेहतर होगी, आपके व्यवसाय की ओर ध्यान आकर्षित करने और संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।

How does search engine optimization(SEO)works / SEO कैसे वर्क करता है 


google और bing जैसे search engine  bot का इस्तेमाल वेब पर पेजों को क्रॉल करने, एक साइट से दूसरे साइट पर जाने, उन पेजों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें एक index में डालने के लिए करते हैं। index के बारे में एक विशाल पुस्तकालय की तरह सोचें जहां एक लाइब्रेरियन एक किताब (या एक web page) को खींच सकता है ताकि आपको उस समय ठीक वही मिल सके जो आप ढूंढ रहे हैं। इसके बाद, algorithm index में page का विश्लेषण करता है, सैकड़ों ranking factor या signals को ध्यान में रखते हुए, यह निर्धारित करने के लिए कि किसी दिए गए query  के लिए search result में order page दिखाई देने चाहिए। हमारे library analogy में, पुस्तकालयाध्यक्ष ने पुस्तकालय की हर एक पुस्तक को पढ़ा है और आपको बता सकता है कि आपके प्रश्नों के उत्तर किसके पास होंगे। हमारे SEO success को उपयोगकर्ता अनुभव के पहलुओं के लिए proxies माना जा सकता है। इस तरह से search bot अनुमान लगाते हैं कि कोई website या web page खोजकर्ता को वह कितना अच्छा दे सकता है जो वे खोज रहे हैं। paid search ads के विपरीत, आप higher organic search rankings प्राप्त करने के लिए search engine का भुगतान नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि SEO विशेषज्ञों को काम करना होगा।  SEO factors की हमारी periodic table, factors को छह मुख्य श्रेणियों में व्यवस्थित करती है और प्रत्येक को SEO के overall importance पर आधारित है। उदाहरण के लिए,content quality और keywords अनुसंधान सामग्री अनुकूलन के प्रमुख कारक हैं, और crawlability और speed महत्वपूर्ण site architecture factor हैं। नए अपडेट किए गए SEO periodic table में उन toxins की list भी शामिल है जो SEO की सर्वोत्तम प्रथाओं से अलग हो जाते हैं। ये शॉर्टकट या तरकीबें हैं जो उस दिन उच्च रैंकिंग की गारंटी देने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं जब engine के तरीके कर सकते हैं – कम से कम जब तक आप पकड़े नहीं जाते। हमें एक बिल्कुल नया Niches अनुभाग भी मिला है जो तीन प्रमुख निशानों के पीछे SEO success factor में गहराई से गोता लगाता है: स्थानीय SEO, समाचार / प्रकाशन और ईकॉमर्स SEO। जबकि हमारी overall SEO periodic table आपको सर्वोत्तम प्रथाओं में मदद करेगी, इनमें से प्रत्येक के लिए SEO की बारीकियों को जानने से आपको अपने छोटे व्यवसाय, रेसिपी ब्लॉग और / या ऑनलाइन स्टोर के लिए खोज परिणामों में सफल होने में मदद मिल सकती है। खोज एल्गोरिथम प्रासंगिक, आधिकारिक pages को प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को एक कुशल खोज अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन factors को ध्यान में रखते हुए अपनी site और content को अनुकूलित करने से आपके पृष्ठों को search result में उच्च रैंक में मदद मिल सकती है।

How to write SEO friendly blog post / SEO friendly blog कैसे लिखे


अगर आप WordPress पर blog लिखते है तो सबसे पहले Yoast SEO plugin install कर लेना है इस से आपको अच्छे से पता चलेगा की post कैसे लिखना है.

1. keyword कैसे select करे 

ज्यादातर bloggers के साथ यही समस्या रहती है की वे ढूंढ ही नहीं पाते की उन्हें किस keyword पर blog post लिखना है जिससे उनके post पे अच्छा खासा traffic आ सके। इसके लिए आप कुछ tricks का इस्तेमाल कर के बड़ी आसानी से keyword research कर सकते है।  सबसे पहले आपको एक niche select करना है की आप किस field या किस चीज के बारे में लोगो को अच्छे तरह से समझा सकते है या बता सकते है फिर उसके बाद आपको उस niche के अनुसार के perticular topic select करना  है की आपको लिखना किस बारे में है अब इस topic को ढूंढने के लिए आप कई सरे tools का उपयोग कर सकते है जैसे की Quora, answer the public.com या फिर आप paid tool ahrefs  का उपयोग क्र सकते है मै भी ahrefs का use करता हूँ।

SEO friendly blog writing

इनमे से आप किसी भी tool में जा कर अपने niche टाइप करेंगे तो आप बहुत सरे keywords मिल जायेंगे जैसे की मै अभी technical niche को search करके दिखता हूँ।

SEO friendly blog

आप देख सकते है की यह पर कितने सरे keywords आ चुके है और इन सब पर आप आर्टिकल लिख सकते है। paid tools में आपको बहुत ज्यादा facility मिल जाएँगी फ्री tools के मुकाबले। आप google trends का इस्तेमाल करके भी trending topic पर आर्टिकल लिख सकते है जिस से आपके site पे बहुत सारा traffic आ जायेगा। जब आपको keyword मिल जाये तब आप उसको एक long tail keyword है जैसे की मान लीजिये की मेरा मेरा keyword है computer तो मै इस से एक long tail keyword बनाने के कोसिस करूँगा जैसे की (computer 2022 में कंप्यूटर का चमत्कार) इस तरह से आप long tail keywords पर focus करे ये बहुत महत्वपूर्ण है। इसको आर्टिकल के title पे लिखना है इस बात का ध्यान रखना है की title न तो ज्यादा बड़ा होना चाहिए न तो तो ज्यादा छोटा होना चाहिएऔर कोशिश करे की keyphrase title के के सबसे शुरुआत में आना चाहिए।

2. Related search कहा से ढूंढे 

related search SEO के लिए बहुत महत्वपूर्ण है इसे ढूंढने के लिए आप google का इस्तेमाल क्र सकते है। इसके लिए आपको google open कर लेना है और वहा अपने keyword को search करना है और फिर search result में सबसे नीचे चले जाना है वह पर आपको related search मिल जायेगा और उनको आपको एक copy में note कर लेना है और आपको इनका उपयोग उसी post के अंदर करना है ये बहुत जरुरी है।

  3. Article की लम्बाई 

SEO में आर्टिकल का लम्बा होना बहुत जरुरी है आप को कोसिस करने है की आर्टिकल की लम्बाई कम से कम 1000 words होने चाहिए अगर आप के आर्टिकल की लम्बाई 1000 words से काम होगा तो जितने भी user आपके साइट पे आएंगे वे ज्यादा देर तक वहा नहीं रहेंगे जिसका प्रभाव आपके site पर पद सकता है।  ये बात जरूर यद् रखे की आर्टिकल की लम्बाई बहुत महत्त्व पूर्ण है। 

  4. permalink

SEO के लिए permalink बहुत महत्वपूर्ण है याद रखे permalink छोटा होना चाहिए और उसमे focus keyword जरूर होना चाहिए।

5. focus keyword को कितनी बार use करे और कहा 

पुरे आर्टिकल में focus keyword कितनी बार आना चाहिए ये बड़ा सवाल है तो चलिए में आपको बताता हूँ 200 words में focus keyword एक बार आना चाहिए और ये बात याद रखे की focus keyword पहले paragraph में जरूर आना चाहिए और subheadings में भी।

 6. image 

आर्टिकल में image लगाना बहुत जरुरी है याद रखे इमेज लगते समय image के alt text में keyword जरूर लिखे। image का tittle भी जरूर लगाए और featured image भी जरूर लगाए।

7. internal linking

ये एक बहुत महत्वपूर्ण  factor है SEO friendly blog के लिए याद रखे अपने blog post पे अपने पुराने post की internal linking जरूर से करे। कोशिश करे की उनको शब्दों का इस्तेमाल करे जिन के बारे में आपने पहले कुछ लिखा हो जिससे की आप internal linking कर सके। चलिए मई आपको दिखता हूँ की internal linking कैसे करे।

8. External linking

आर्टिकल में external linking करना भी बहुत जरुरी है अपने post पर किसी बड़ी site की लिंकिंग जरूर करे website जैसे विकिपीडिया और बहुत सारी websites.

9. meta description length 

अपने post में meta description में अवश्य से लिखे इस से यूजर को पता चलता है की आपके post में क्या-क्या है इसलिए post  में meta description जरूर से लिखे।

SEO friendly blog  meta description

इन सब चीजों को ध्यान में रखकर आप एक SEO friendly blog लिख सकते है अगर ये information आपके लिए useful रही तो इस आर्टिकल को शेयर करे और अगर कोई query हो तो नीचे comment करे या फिर हमें contact करे : https://karekaise.in/contact-us/

 

 

Latest

CLOSE ADS
CLOSE ADS